80 हजार रुपये में अब पेट्रोल-डीजल कार बन जाएगी इलेक्ट्रिक कार

Posted by

Source: ऑटो डेस्क, अमर उजाला

पेट्रोल डीजल के दाम लगातार आसमान छू रहें हैं। ऐसे में आम आदमी तो परेशान है ही, साथ ही सरकार को भी इन बढ़ते दामों ने मुश्किल में डाल दिया है, लेकिन लगता है सरकार ने इससे निपटने की तैयारी अब कर ली है। अब तक हम सुनते थे कि सरकार बहुत जल्द इलेक्ट्रिक वाहनों को लाने की योजना बना रही है।

लेकिन अब मामला अलग ही है। दरअसल,रोड ट्रांसपोर्ट मिनिस्ट्री की एक नोटिफिकेशन में मोटर व्हीकल एक्ट 1989 में संशोधन का जिक्र किया है इस एक्ट के तहत वाहनों में इलेक्ट्रिक सिस्टम के कार में फिट करने की मंजूरी मिल सकेगी।

लगातार बढ़ रहे प्रदुषण को कम करने के लिए यह कदम उठाया जा सकता है। अगर कार में इलेक्ट्रिक सिस्टम को लगाया जाता है तो प्रदुषण तो कम होगा ही साथ ही कार चलाने के खर्च में भी 50 फिसदी तक गिरावट आ सकती है।
क्या है रेट्रो फिटमेंट?
रेट्रो फिटमेंट एक ऐसा सिस्टम है, जिसके अन्तर्गत कार में पेट्रोल-डीजल इंजन के साथ इलेक्ट्रिक मोटर्स फिट किए जाते हैं और कार में एक बैटरी भी फिट कर दी जाती है। जिसके बाद आपकी कार पेट्रोल-डीजल से चलने के बजाए इलेक्ट्रिक पावरट्रेन से चलने लगती है। हालांकि अभी कुछ कंपनिंयां इस टेक्नोलॉजी के ही बाहरी संस्करण हाइब्रिड मोटर्स का इस्तेमाल करने लगी हैं।

कीमत
इलेक्ट्रिक इंजन की इस किट की कीमत कार के हिसाब से अलग अलग होगी। सबसे छोटी कारों की बात करें तो इनमें लगभग 80 से 90 हजार रुपये तक में यह किट आसानी से लगवाई जा सकती है। वहीं सेडान कार में यह कीमत 1 लाख तक पहुंच सकती है।

Source : https://www.amarujala.com/automobiles/auto-news/modi-goverment-will-soon-pass-a-bill-to-convert-car-engine-in-electric-system